लोकप्रिय लीग

अन्य लीग

रैटक्लिफ की साहसिक प्रतिज्ञा: मैनचेस्टर यूनाइटेड सिटी और लिवरपूल को सिंहासन से हटा देगा, उन्हें 'उनके कब्जे से बाहर' करने की कसम खाएगा

रैटक्लिफ ने क्लब का कायाकल्प करने के लिए अपनी महत्वाकांक्षी "तीन-वर्षीय योजना" पर चर्चा की। ग्रीनवुड के भविष्य के संबंध में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने पर ध्यान केंद्रित है।
Anna Ciao
द्वारा: Anna Ciao

सर जिम रैटक्लिफ़ ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को यूरोपीय फ़ुटबॉल में एक प्रमुख शक्ति के रूप में पुनर्स्थापित करने के लिए अपने दृष्टिकोण का खुलासा किया है। आकर्षक खेल शैली और व्यावहारिक रणनीतियों के मिश्रण से, रैटक्लिफ का लक्ष्य तीन साल की समय सीमा के भीतर मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल को शीर्ष टीमों से हटाना है।

ओल्ड ट्रैफर्ड में फुटबॉल संचालन का नियंत्रण संभालने के तुरंत बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, 71 वर्षीय अरबपति ने स्वीकार किया कि यूनाइटेड को सर एलेक्स फर्ग्यूसन के जाने के बाद पिछले 11 वर्षों में अपने प्रतिद्वंद्वियों की प्रगति से मूल्यवान सबक सीखना चाहिए। रैटक्लिफ ने अंतर को पाटने और यूनाइटेड को उसके पूर्व गौरव पर वापस लाने के लिए यथार्थवादी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया।

एक व्यापक साक्षात्कार के दौरान, रैटक्लिफ ने एरिक टेन हाग के भविष्य पर सीधे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। हालाँकि, उन्होंने अपना विश्वास व्यक्त किया कि 2013 के बाद से क्लब की आवर्ती प्रबंधकीय विफलताओं ने संकेत दिया कि मरम्मत की आवश्यकता वाला सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्लब की संरचना और वातावरण है। रैटक्लिफ ने क्लब में निरंतर सफलता सुनिश्चित करने के लिए इन अंतर्निहित मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

रैटक्लिफ ने कहा, "हमें अपने शोर मचाने वाले पड़ोसी और दूसरे पड़ोसी से बहुत कुछ सीखना है।"

“दिन के अंत में वे दुश्मन हैं। मैं उन दोनों को उनके पद से हटा देने से बेहतर कुछ नहीं चाहूँगा।

“लेकिन वे कुछ समय से अच्छी जगह पर हैं और कुछ चीजें हैं जो हम उन दोनों से सीख सकते हैं। उनके पास समझदार संगठन हैं, संगठनों के भीतर महान लोग हैं, एक अच्छा, संचालित और विशिष्ट वातावरण है जिसमें वे काम करते हैं। मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं लेकिन वे अभी भी दुश्मन हैं।

मैनचेस्टर यूनाइटेड की प्रीमियर लीग में छठे स्थान की वर्तमान स्थिति और 2013 के बाद से खिताब जीतने में उनकी विफलता रैटक्लिफ को बहुत निराश करती है। उन्होंने पिछले 11 वर्षों में क्लब के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त की और इसे समर्थकों के लिए दुख का दौर माना। रैटक्लिफ का मानना ​​है कि दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक होने के नाते, मैनचेस्टर यूनाइटेड को सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खेलना चाहिए, लेकिन एक दशक से वे इससे पीछे हैं।

शीर्ष पर लौटने की समय-सीमा के बारे में पूछे जाने पर, रैटक्लिफ ने संकेत दिया कि 2027 या 2028 के आसपास, जो क्लब की 150वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है, एक यथार्थवादी लक्ष्य होगा। उन्होंने स्वीकार किया कि अगर सफलता हासिल करने में एक दशक लग गया तो प्रशंसकों का धैर्य जवाब दे जाएगा। रैटक्लिफ ने इस बात पर जोर दिया कि निर्धारित योजना का लक्ष्य तीन वर्षों के भीतर शीर्ष पर पहुंचना है। उन्होंने अवास्तविक उम्मीदें स्थापित करने के प्रति भी आगाह किया और कहा कि मैनचेस्टर यूनाइटेड से पिछले साल रियल मैड्रिड के खिलाफ मैनचेस्टर सिटी द्वारा प्रदर्शित गुणवत्ता की बराबरी करने की उम्मीद करना अगले सीज़न में समझदारी नहीं होगी। लक्ष्य झूठी उम्मीदें स्थापित करके समर्थकों को निराश करने से बचना है।

रैटक्लिफ ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम बनने की दिशा में मैनचेस्टर यूनाइटेड की यात्रा में प्रगति और स्पष्ट प्रक्षेप पथ के प्रदर्शन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने माना कि यह बदलाव कोई आसान काम नहीं है.

इसके अलावा, रैटक्लिफ ने खुलासा किया कि इनियोस के खेल निदेशक सर डेव ब्रिल्सफोर्ड और मैनचेस्टर सिटी के नवनियुक्त मुख्य कार्यकारी उमर बेरारा के इनपुट के साथ नई व्यवस्था, खेले जाने वाले फुटबॉल की शैली का निर्धारण करेगी। यह उम्मीद की जाती है कि प्रबंधक खेल की पहचानी गई शैली के साथ तालमेल बिठाएगा और उसमें फिट बैठेगा। यह नए नेतृत्व के तहत पूरे क्लब में एकजुट दृष्टिकोण रखने के इरादे को उजागर करता है।

रैटक्लिफ ने कहा, "फिलहाल हम फुटबॉल की उस विशिष्ट शैली को निर्धारित करने के लिए चर्चा कर रहे हैं जिसे हम लागू करना चाहते हैं।" "हम उदाहरण के तौर पर मैनचेस्टर सिटी को देख सकते हैं, जहां सभी 11 टीमें एक ही फॉर्मूले के अनुसार खेलती हैं। हमारा लक्ष्य एकजुटता के उस स्तर को हासिल करना है।"

जबकि रैटक्लिफ ने एरिक टेन हाग के भविष्य पर सीधे तौर पर चर्चा करने से परहेज किया, लेकिन उन्होंने एक तीखी टिप्पणी की। "अगर हम डेविड गिल और सर एलेक्स के जाने के बाद पिछले 11 वर्षों पर विचार करें, तो हमें कोचों की एक श्रृंखला दिखाई देती है, जिनमें से कुछ बहुत प्रतिभाशाली थे। हालांकि, उनमें से किसी ने भी सफलता हासिल नहीं की या लंबे समय तक अपने पद पर बने नहीं रहे। एकमात्र तार्किक निष्कर्ष यह है कि जिस वातावरण में उन्होंने काम किया वह काम नहीं करता था। एरिक उस वातावरण का हिस्सा रहा है। मैं संगठन, संरचना के भीतर के व्यक्तियों और क्लब के समग्र माहौल का उल्लेख कर रहा हूं। इसलिए, हमें उन पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए।"

रैटक्लिफ ने न्यूकैसल के खेल निदेशक डैन एशवर्थ के 20 मिलियन पाउंड के मूल्यांकन पर आश्चर्य व्यक्त किया । उन्होंने एशवर्थ को 18 महीने के लिए बागवानी अवकाश पर रखे जाने की उम्मीद करना अनुचित समझा। रैटक्लिफ को एक अत्यधिक सक्षम पेशेवर को इतनी लंबी अवधि के लिए दरकिनार किए जाने का विचार बेतुका लगा। उन्होंने एक उदाहरण के रूप में उमर बेरारा को नियुक्त करने में मैनचेस्टर सिटी के साथ अपने सौहार्दपूर्ण संकल्प का हवाला दिया, जहां उन्होंने ऐसे परिदृश्य से परहेज किया। रैटक्लिफ ने बताया कि पेप गार्डियोला भी, जब एक खिलाड़ी के साथ काम पूरा कर लेते हैं, तो नहीं चाहते कि वे लंबे समय तक खाली बैठे रहें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह दृष्टिकोण यूके और उसके कानूनों के संचालन के तरीके से मेल नहीं खाता है।

क्लब में लगभग 28% हिस्सेदारी हासिल करने के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में, रैटक्लिफ ने कहा कि वह मेसन ग्रीनवुड के मामले की समीक्षा करेंगे और आने वाले हफ्तों में एक नया निर्णय लेंगे। जब पूछा गया कि क्या ग्रीनवुड के लिए क्लब में भविष्य बनाना संभव है, रैटक्लिफ ने जवाब दिया कि वह नहीं जानता। उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों के संबंध में निर्णय सिद्धांतों पर आधारित होंगे जैसे कि यह आकलन करना कि क्या वे सही प्रकार के फुटबॉलर हैं और क्या उनमें सकारात्मक व्यक्तिगत गुण हैं।

रैटक्लिफ ने मेसन ग्रीनवुड की स्थिति के संबंध में निर्णय लेने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है और इस प्रक्रिया में प्रचार से प्रभावित होने के बजाय सभी प्रासंगिक तथ्यों को इकट्ठा करना शामिल होगा। अंतिम लक्ष्य मूल्यों के आधार पर एक निष्पक्ष निर्णय पर पहुंचना है, यह ध्यान में रखते हुए कि क्या ग्रीनवुड एक अच्छा व्यक्ति है और क्या वह वास्तव में मैनचेस्टर यूनाइटेड का प्रतिनिधित्व कर सकता है। रैटक्लिफ ने यह सुनिश्चित करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला कि क्लब और उसके प्रशंसक दोनों निर्णय से सहज महसूस करेंगे।

क्लब के बुनियादी ढांचे के बारे में, रैटक्लिफ ने पुष्टि की कि वे या तो ओल्ड ट्रैफर्ड की बिगड़ती सुविधाओं को उन्नत करने के लिए £1 बिलियन का निवेश करने पर विचार कर रहे हैं या एक नए स्टेडियम के लिए सरकारी फंडिंग की संभावना तलाश रहे हैं, जिसकी लागत दोगुनी होगी। जबकि रैटक्लिफ ने उत्तर में एक विश्व स्तरीय स्टेडियम बनाने की अपील को स्वीकार किया, जो इंग्लैंड के मैचों और एफए कप फाइनल की मेजबानी करने में सक्षम हो, उन्होंने ऐसे निर्णय लेते समय व्यावहारिक होने के महत्व पर जोर दिया।

Click star to rate
5 (1 rating)
Anna Ciao
Written by: Anna Ciao
Anna Ciao is a sports content contributor at Betimate. Born and raised in a rural village in China, I have had a passion for football and various sports such as basketball, volleyball, badminton, from a young age. Along with diligent studies, I achieved an IELTS score of 8.0 in the English language, and I have become a content contributor specializing in sports, particularly football, as I am today. I hope that my articles are helpful to readers.

Related Content

कोबी मैनू को मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए इंग्लैंड टीम में पहला कॉल-अप मिला
कोबी मैनू को मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए इंग्लैंड टीम में पहला कॉल-अप मिला
मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर को गैरेथ साउथगेट द्वारा अंडर-21 टीम से पदोन्नत किया गया है। संभावना है कि वह ब्राजील या बेल्जियम के खिलाफ आगामी मैचों में डेब्यू कर सकते हैं.
रैटक्लिफ ने 'कुछ महान खिलाड़ियों' पर मैनचेस्टर यूनाइटेड के बड़े खर्च को खारिज किया
रैटक्लिफ ने 'कुछ महान खिलाड़ियों' पर मैनचेस्टर यूनाइटेड के बड़े खर्च को खारिज किया
रैटक्लिफ ने आर्सेनल द्वारा आर्टेटा के प्रति प्रदर्शित धैर्य की सराहना करते हुए इसे एक सकारात्मक गुण माना। दूसरी ओर, क्रिश्चियन एरिक्सन कथित तौर पर अपने खेल के समय से असंतुष्ट हैं, जिन्होंने केवल 11 मैचों में शुरुआत की है।
मैनचेस्टर यूनाइटेड बनाम लिवरपूल मैच के दौरान दुखद मंत्रोच्चार की घटना के संबंध में गिरफ्तारियां की गईं
मैनचेस्टर यूनाइटेड बनाम लिवरपूल मैच के दौरान दुखद मंत्रोच्चार की घटना के संबंध में गिरफ्तारियां की गईं
रविवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में मैनचेस्टर यूनाइटेड और लिवरपूल के बीच एफए कप क्वार्टर फाइनल मैच के बाद, मैनचेस्टर यूनाइटेड के दो प्रशंसकों को हिल्सबोरो आपदा से संबंधित आपत्तिजनक नारे लगाने के लिए अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया गया है।
अमाद डायलो के देर से किए गए गोल ने मैनचेस्टर यूनाइटेड की लिवरपूल पर रोमांचक एफए कप जीत पक्की कर दी
अमाद डायलो के देर से किए गए गोल ने मैनचेस्टर यूनाइटेड की लिवरपूल पर रोमांचक एफए कप जीत पक्की कर दी
मैनेजर के रूप में जर्गेन क्लॉप के पिछले सीज़न में उल्लेखनीय चौगुनी उपलब्धि हासिल करने की लिवरपूल की उम्मीदें धराशायी हो गई हैं। उन्हें एफए कप क्वार्टरफाइनल में कट्टर प्रतिद्वंद्वी मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ अतिरिक्त समय में 4-3 से रोमांचक हार का सामना करना पड़ा, जिससे उनकी कई ट्रॉफियों की खोज का अंत हो गया।
टेन हैग ने रैशफोर्ड को पीएसजी में स्थानांतरित करने की अटकलों को समाप्त कर दिया: बिक्री के लिए नहीं!
टेन हैग ने रैशफोर्ड को पीएसजी में स्थानांतरित करने की अटकलों को समाप्त कर दिया: बिक्री के लिए नहीं!
मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्रबंधक एरिक टेन हाग ने कहा है कि मार्कस रैशफोर्ड को पेरिस सेंट-जर्मेन को बेचना क्लब की योजनाओं का हिस्सा नहीं है।
Top Bookmakers
PROMOCODE: BETIMATE<br> Get a 130% bonus with the promo code
Make your first deposit

PROMOCODE: BETIMATE
Get a 130% bonus with the promo code

Get a 130% bonus on your 1st deposit with the promo code and place bets!
Register and get your bonus to get you started!
Bet with high odds!